जलवायु परिवर्तन हिमालयी देवदार के लिए बड़ी समस्या बन रहा है।

हिमालयी देवदार, जिसे संस्कृतिक और धार्मिक महत्व के लिए पूजा जाता है, वास्तव में जलवायु परिवर्तन की चपेट में है। यह एक ऐसा वृक्ष है जिसकी गुणवत्ता, औषधीय महत्व और धार्मिक अहमियत को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं। हालांकि, एक हाल ही का अध्ययन इसे जलवायु परिवर्तन की अधिक प्रतिस्पर्धा और मानव गतिविधियों के चलते संकट में दिखा रहा है।

भारतीय शोधकर्ताओं द्वारा किए गए इस अध्ययन में खुलासा हुआ है कि जलवायु परिवर्तन के चलते हिमालयी देवदार के जंगलों की वृद्धि में गिरावट हो सकती है। निम्न और मध्य अक्षांश क्षेत्रों में उसकी वृद्धि में 38% तक की कमी हो सकती है।

यह गंभीर समस्या नहीं सिर्फ देवदार के लिए है, बल्कि पूरी पारिस्थितिकी तंत्र के लिए भी है। जलवायु परिवर्तन से प्रभावित होकर जब एक प्रजाति कमजोर होती है तो पूरे पारिस्थितिकी तंत्र पर असंतुलन का प्रभाव पड़ता है।

अध्ययन ने यह भी दिखाया कि मानवजनित गतिविधियां जैसे की वन कटाई, और अन्य प्रजातियों से प्रतिस्पर्धा भी देवदार की वितरण सीमा में कमी का कारण बन सकती है।

इस समस्या का समाधान अभी भी संभव है, अगर हम समय रहते जलवायु परिवर्तन को नियंत्रित करने और वन संरक्षण में जुट जाएं। हिमालयी देवदार हमारी सांस्कृतिक धरोहर का हिस्सा है, और इसे बचाना हम सभी की जिम्मेदारी है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*