महाराष्ट्र सरकार का पहला ‘उद्योग रत्न’ पुरस्कार रतन टाटा को दिया जायगा

महाराष्ट्र सरकार इस वर्ष टाटा समूह के प्रमुख रतन टाटा को महाराष्ट्र उद्योग रत्न पुरस्कार से नवाजेगी। यह जानकारी राज्य के उद्योग मंत्री उदय सामंत ने विधानसभा में साझा की। महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार की तरह, जो राज्य का सर्वाधिक सम्मान है और जो विशिष्ट व्यक्तियों को प्रदान किया जाता है, महाराष्ट्र सरकार ने उद्योग रत्न पुरस्कार की शुरुआत की है। इस श्रेणी का पहला पुरस्कार व्यापार महानायक रतन टाटा को प्रदान किया जाएगा।


रतन टाटा, जो दो दशक से अधिक समय तक टाटा समूह के सिरे पर रह चुके हैं, एक प्रतिष्ठित व्यापारी नेता हैं। उनका योगदान ऑटोमोबाइल, स्टील और दूरसंचार जैसे अनेक उद्योगों में समूह के ग्लोबल लीडर बनने में अत्यंत महत्वपूर्ण रहा है। उन्होंने कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी का समर्थन किया है और भारतीय ग्रामीण विकास में बड़ी भूमिका निभाई है। ‘उद्योग रत्न’ पुरस्कार से रतन टाटा को सम्मानित करना, उनकी औद्योगिक उपलब्धियों की मान्यता देने के साथ-साथ उनके कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी और भारत के विकास में उनकी प्रतिबद्धता की भी पुष्टि करता है।


‘उद्योग रत्न’ पुरस्कार एक प्रमुख स्थानीय सम्मान है, जिसे महाराष्ट्र राज्य के उद्योग सेक्टर में उत्कृष्टता के प्रदर्शन करने वाले व्यक्तियों के लिए प्रदान किया जाता है। टाटा समूह के प्रमुख, रतन टाटा, जो भारत के सबसे विशाल संगठनों में से एक के विकास और वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके हैं, को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*