BRICS फोरम


ब्रिक्स नगर विकास मंच, शहरी विकास की चुनौतियों को हल करने का एक महत्वपूर्ण मंच, फरवरी 2013 में नई दिल्ली में शुरू किया गया था। इस वर्ष, मंच अपनी पहली स्वतंत्र अनुप्रेषण कार्यक्रम के लिए 26 जुलाई से जीवंत दक्षिण अफ्रीकी नगर, डरबन में तैयार है। ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के सहयोग से, मंच का लक्ष्य प्रमुख शहरी विकास मुद्दों पर सम्वाद स्थापित करना और यह जांचना है कि कैसे शहर वैश्विक स्तर पर उभरती चुनौतियों से निपटने के लिए अपनी क्षमता को बढ़ा रहे हैं।


दक्षिण अफ्रीका के सहयोगी शासन और पारंपरिक मामलों के मंत्री और ब्रिक्स के वर्तमान अध्यक्ष, थेम्बी नकादिमेंग, “भविष्य की पीढ़ियां: टिकाऊ शहरों और कस्बों के निर्माण के लिए शहरी प्राणवता को बढ़ाना” विषय पर मंच की अध्यक्षता करेंगे। इस विषय का मुख्य उद्देश्य तेजी से शहरीकरण, जलवायु परिवर्तन, ग्रामीण-शहरी प्रवास और संसाधनों की सीमाओं को प्रबंधित करने में सहायक लचीले शहरों की महत्वपूर्णता को उभारना है।
यह मंच गंभीर शहरीकरण मुद्दों के समाधान के लिए मंत्रिस्तरीय दलों, स्थानीय सरकारों के प्रतिनिधियों, नीति निर्माताओं और विभिन्न स्टेकहोल्डरों को सम्मिलित करता है। इसका उद्देश्य आगामी 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान, जो 22 अगस्त को जोहान्सबर्ग में होने वाला है, ब्रिक्स नेताओं को सार्थक नीति सलाह प्रदान करना भी है, जिससे वे कार्रवाई कर सकें।

डरबन में आयोजित दो-दिवसीय बैठक में, सम्पूर्ण और टिकाऊ शहरी आर्थिक संरचनाओं के विकास, शहरी पर्यावरण में जीवन बनाए रखने की रणनीतियों और संयुक्त राष्ट्र के स्थायी विकास लक्ष्यों के स्थानीय स्तर पर लागू होने की व्यापक बहस शामिल होगी। डिजिटल तबदीली, दीर्घकालिक मानव निवास, जलवायु परिवर्तन और शहरी जल संसाधनों के प्रति लचीलापन भी मुख्य चर्चा विषयों में शामिल होंगे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*