केरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश होगे न्यायमूर्ति आशीष जितेंद्र देसाई


केरल उच्च न्यायालय के 38वें मुख्य न्यायाधीश पद के लिए न्यायमूर्ति आशीष जितेंद्र देसाई ने राजभवन में संचालित एक समारोह में अपनी शपथ ग्रहण की।

न्यायमूर्ति आशीष जितेंद्र देसाई पहले गुजरात उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश थे और कुछ समय के लिए उसके मुख्य न्यायाधीश के कार्यों का भी निर्वहन कर रहे थे। पूर्व मुख्य न्यायाधीश एसवी भट्ट के सुप्रीम कोर्ट में बढ़ावे के बाद, सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 2023 के 6 जुलाई को उन्हें केरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने का सुझाव दिया था। केंद्र सरकार ने 2023 के 19 जुलाई को उनकी नियुक्ति की घोषणा की।


केरल, भारत के दक्षिण-पश्चिमी भाग में स्थित एक राज्य है जो पश्चिम में अरब सागर से और उत्तर एवं पूर्व में कर्नाटक और तमिलनाडु से घिरा है। इसकी राजधानी तिरुवनंतपुरम है, जबकि कोच्चि, कोझिकोड, त्रिशूर और कोल्लम प्रमुख नगरों में शामिल हैं। मलयालम इसकी आधिकारिक भाषा है, हालांकि अंग्रेजी का शैक्षिक और अधिकारिक संवादानों में व्यापक उपयोग होता है।

केरल को उसकी संस्कृति और कला, जैसे कि कथकली और मोहिनीअट्टम नृत्य शैलियों, के लिए पहचाना जाता है। यहां के विविध त्योहारों में ओणम, विशु और त्रिशूर पूरम शामिल हैं।

पर्यटन के दृष्टिकोण से, मुन्नार, वायनाड और थेक्कडी जैसे हिल स्टेशन आकर्षण का केंद्र हैं। केरल को उच्च शिक्षा दर के लिए भी जाना जाता है, जहां शिक्षा को बहुत महत्व दिया जाता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*