संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद पहली बार एआई के खतरों पर चर्चा होगी

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा आयोजित की जाने वाली पहली बैठक में यूनाइटेड किंगडम (यूके) होस्ट करेगा, जिसमें एक्सपर्ट्स एआई के संभावित खतरों पर विचारधारा विनियोजित करेंगे।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा आयोजित की जाने वाली पहली बैठक में यूनाइटेड किंगडम (यूके) द्वारा मेजबानी की जाएगी, जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के संभावित खतरों पर विचारधारा विनियोजित की जाएगी। इस बैठक में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के उपयोग से जुड़े दुनिया भर के मामलों पर चर्चा होगी और उसके संभावित बड़े खतरों पर ध्यान दिया जाएगा।

इस बैठक की मेजबानी 18 जुलाई को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्षता के तहत की जाएगी, और यह घोषणा ब्रिटेन के राजदूत बारबरा वुडवर्ड ने की है।

वुडवर्ड ने कहा है कि प्रधानमंत्री बनने के बाद से ऋषि सुनक ने एआई उपकरणों को नियमित करने के लिए वैश्विक प्रयास किए हैं और इसमें उन्होंने नेतृत्व दिखाया है। उन्होंने इसके अलावा घोषणा की है कि ब्रिटेन पहले वैश्विक शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा, क्योंकि एआई पर चर्चा के लिए ब्रिटेन एक स्वाभाविक स्थान है।

अंतर्राष्ट्रीय एआई विशेषज्ञ और महासचिव एंटोनियो गुटेरेस एआई पर ब्रीफिंग देंगे, जिन्होंने पिछले महीने एआई के सबसे उन्नत रूप को “बहरा करने वाला” और इसके डेवलपर्स के लिए सबसे तेज़ खतरे की घंटी घोषित की थी।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख गुटेरेस ने एआई क्षेत्र में परिश्रम के साथ एक वैज्ञानिक सलाहकार बोर्ड नियुक्त करने की योजना का खुलासा किया है। उन्होंने इसके साथ ही घोषणा की है कि वे एआई पर नई संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के निर्माण के लिए कुछ नियामक शक्तियों के साथ विचारधारा और सुझाव प्रदान करेंगे।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख द्वारा जारी किया गया बयान विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों के लिए एक संदेश के रूप में है, “इन वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों ने एआई को मानवता के अस्तित्व के बराबर परमाणु युद्ध के खतरे की घोषणा करके दुनिया से कार्रवाई करने के लिए आह्वान किया है।”

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*