मिशन चंद्रयान-3

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने चंद्रयान-3, जो भारत का चंद्र मिशन है, आज श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया। चंद्रयान 3, भारत का चंद्र मिशन, 14 जुलाई को दोपहर 2:35 बजे श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च होने की घोषणा भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा की गई है। इसके बाद, अंतरिक्ष विभाग के सचिव और इसरो के अध्यक्ष द्वारा तारीख की पुष्टि की गई है। एस. सोमनाथ ने बेंगलुरु में जी-20 की चौथी अर्थव्यवस्था के नेताओं की बैठक के मौके पर एक प्रेस वार्ता में इसकी जानकारी दी।


चंद्रयान-3 एक अंतरिक्ष यान है, जिसे लॉन्च वाहन मार्क-III (LVM3) द्वारा प्रक्षेपित किया जाएगा। यह चंद्रयान-2 का प्रतिसाद है, जो चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित लैंडिंग और घूमने की पूरी क्षमता रखता है।चंद्रयान-3 में एक लैंडर और रोवर का संरचना होगी। यह चंद्र सतह पर सुरक्षित लैंडिंग करेगा और विभिन्न कार्यों के लिए घूमेगा।

चंद्रयान-3 का प्रक्षेपण श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च वाहन मार्क-III (LVM-3) द्वारा किया जाएगा। इसमें एक लैंडर मॉड्यूल (एलएम), प्रोपल्शन मॉड्यूल (पीएम) और एक रोवर होगा, जिसका मुख्य उद्देश्य नई तकनीकों का विकास और प्रदर्शन करना होगा, जो अंतरग्रही मिशनों के लिए आवश्यक होंगी।लैंडर और रोवर में चंद्र सतह पर वैज्ञानिक पेलोड को प्रयोग करने के लिए उपलब्धता होगी। चंद्रयान-3 के लॉन्चर का नाम GSLV-MK3 है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*