नए IFSCA अध्यक्ष होगें दूरसंचार सचिव राजारमन

दूरसंचार सचिव राजारमन को सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) के नए अध्यक्ष के रूप में चुना है। यह चुनाव सरकार द्वारा किया गया है। अभी तक यह पद इंजेती श्रीनिवास के पास था, जो 2020 से उद्घाटन अध्यक्ष के रूप में कार्य कर रहे थे। एक गजट अधिसूचना जारी की गई है, जिसके अनुसार राजारमन की नियुक्ति कार्यभार संभालने की तारीख से तीन साल तक वैध होगी। वह इस पद का कार्यभार संभालेंगे या तो 65 वर्ष की आयु तक होंगे, जो भी पहले होगा। आदेश जारी किए जाएंगे और उसके पहले किसी भी स्थिति का पालन किया जाएगा।

IFSCA के बारे में :-

अप्रैल 2020 में भारत सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) की स्थापना की। इसका मुख्यालय GIFT सिटी, गांधीनगर में स्थित है। IFSCA भारत में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (IFSC) के भीतर वित्तीय उत्पादों, सेवाओं और संस्थानों के विकास और पर्यवेक्षण के लिए एक एकीकृत नियामक निकाय के रूप में कार्य करता है। यह निकाय विभिन्न घरेलू वित्तीय नियामकों जैसे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई), सेक्युरिटीज़ और एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी), पेंशन फंड रेगुलेटरी और डेवलपमेंट एथॉरिटी (पीएफआरडीए) और इन्सुरेंस रेगुलेटरी और डेवलपमेंट एथॉरिटी (आईआरडीएआई) के अधीन कार्य करता है।

IFSCA का प्राथमिक उद्देश्य मजबूत वैश्विक संबंधों को प्रोत्साहित करना है, भारतीय अर्थव्यवस्था की आवश्यकताओं को पूरा करना है और क्षेत्रीय और वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए एक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्र के रूप में कार्य करना है। इसके माध्यम से, भारत एक विश्वस्तरीय वित्तीय सेवा केंद्र के रूप में पहचान प्राप्त करेगा और अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए गुणवत्ता और सुरक्षा की गारंटी प्रदान करेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*