फिलीपींस को ब्रह्मोस मिसाइलें आवंटित करने के लिए भारत ने स्वीकृति दी


फिलीपींस को ब्रह्मोस मिसाइलों की डिलीवरी इस समय हुई है जब दक्षिण चीन सागर में तनाव बढ़ रहा है, जिससे मनीला और बीजिंग के बीच विवाद उत्पन्न हो रहे हैं। फिलीपींस की उम्मीद है कि यह रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने और क्षेत्र में संभावित खतरों को रोकने के लिए उनके तटीय क्षेत्रों में ब्रह्मोस प्रणाली को तैनात करने में मदद करेगी। यह सौदा भारत के रक्षा निर्यात के लिए महत्वपूर्ण है और देश की उन्नत हथियार प्रणालियों के आपूर्तिकर्ता के रूप में उसकी अवधारणा को दर्शाता है। इसके साथ ही, यह भारत और फिलीपींस के बीच रणनीतिक संबंधों की मजबूती का प्रतीक भी है, जो भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती आक्रामकता पर चिंता साझा करते हैं।

रक्षा उद्योग भारत के गर्व की भूमिका निभाता है, और फिलीपींस के साथ ब्रह्मोस सौदा इसे महत्वपूर्ण बनाता है। यह सौदा भारत के रक्षा निर्यात को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण है, जिससे देश की रक्षा विनिर्माण क्षमताएं और उत्पादन बढ़ सकें।

वित्तीय वर्ष 2022-23 में, भारत का रक्षा निर्यात 2.63 बिलियन अमेरिकी डॉलर के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 32.5% की वृद्धि दर्ज करता है। देश ने 2025 तक 5 बिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य का रक्षा निर्यात हासिल करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है। इससे भारत वैश्विक रक्षा बाजार में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बनता है और अपनी रक्षा उत्पादन क्षमताओं को बढ़ावा देता है।

इस सौदे के माध्यम से, भारत अपनी रक्षा नीति को मजबूत करने के साथ-साथ फिलीपींस की रक्षा क्षमताओं को भी बढ़ावा देने का प्रयास कर रहा है। यह भारत और फिलीपींस के बीच रक्षा संबंधों को मजबूत करने का एक महत्वपूर्ण कदम है और दोनों देशों के बीच सुरक्षा और सहयोग के क्षेत्र में नये दरवाजे खोलता है।

फिलीपींस के साथ ब्रह्मोस सौदा उसकी अपनी रक्षा नीति को आगे बढ़ाने का एक प्रमुख उदाहरण है, जो दक्षिण चीन सागर क्षेत्र में बढ़ती चीनी गतिशीलता के साथ सामंजस्य बनाने का प्रयास कर रहा है। इससे साफ होता है कि भारत सक्रिय रूप से अपने रक्षा उत्पादन क्षमताओं को बढ़ावा देने में संघर्ष कर रहा है, जो उसे विश्वसनीय रक्षा उत्पादक देश के रूप में उच्च स्थान पर ले जाएगा।

  1. भारत ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों की पहली शिपमेंट को फिलीपींस में जल्द ही भेजेगा। यह सौदा 2022 में दोनों देशों के बीच हस्ताक्षरित 375 मिलियन अमेरिकी डॉलर का हिस्सा है, जो भारत के पहले प्रमुख रक्षा निर्यात के रूप में माना जाएगा।
  2. फिलीपींस को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों की पहली डिलीवरी भारत द्वारा 2022 में की जाएगी। इस सौदे का मूल्य 375 मिलियन अमेरिकी डॉलर है, और यह भारत का पहला प्रमुख रक्षा निर्यात है।
  3. भारत जल्द ही फिलीपींस को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों की पहली खेप देने जा रहा है। यह सौदा 2022 में हस्ताक्षरित किया गया था और इसकी मूल्य 375 मिलियन अमेरिकी डॉलर है। यह भारत का पहला प्रमुख रक्षा निर्यात है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*