सैनिकों के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए आईआईटी कानपुर और एएफएमएस का संयुक्त प्रयास

सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर ने कठिन इलाकों में सैनिकों के स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान करने के लिए प्रौद्योगिकियों के अनुसंधान और विकास में सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस एमओयू पर एएफएमएस के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल दलजीत सिंह और आईआईटी कानपुर के कार्यवाहक निदेशक प्रोफेसर एस गणेश ने हस्ताक्षर किए।


इस साझेदारी के तहत, एएफएमएस और आईआईटी कानपुर मिलकर कठिन वातावरण में काम करने वाले सैनिकों के स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान करने और नवीन तकनीकों को विकसित करने के उद्देश्य से अनुसंधान करेंगे। आईआईटी कानपुर कम्प्यूटेशनल मेडिसिन के क्षेत्र में सशस्त्र बल केंद्र में एक एआई डायग्नोस्टिक मॉडल विकसित करने के लिए तकनीकी विशेषज्ञता प्रदान करेगा, जिसे पुणे में स्थापित किया गया है। यह केंद्र भारत के मेडिकल कॉलेजों में अपनी तरह का पहला केंद्र है।

समझौता ज्ञापन में सहयोग के उद्देश्यों को आगे बढ़ाने के लिए संकाय विनिमय कार्यक्रम, संयुक्त शैक्षणिक गतिविधियों और प्रशिक्षण मॉड्यूल के निर्माण की भी योजना बनाई गई है। लेफ्टिनेंट जनरल दलजीत सिंह ने बताया कि एएफएमएस सैनिकों को उच्चतम मानक की चिकित्सा सेवा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और आईआईटी कानपुर जैसे प्रमुख संस्थानों के साथ साझेदारी उस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*