जल शक्ति मंत्रालय द्वारा बांध सुरक्षा पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन

जल, जीवन का अभिन्न हिस्सा, हमारे जीवन की अनवरत आवश्यकता है। आज के समय में, जल संकट और जल संसाधनों के समुचित प्रबंधन का महत्व समझते हुए, जल शक्ति मंत्रालय ने जयपुर में अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया।

जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग की पहल पर आयोजित इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य बांध सुरक्षा और संसाधन प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करना था।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के उद्घाटन वाक्य “सुरक्षित और सुरक्षित बांध राष्ट्र की समृद्धि सुनिश्चित करते हैं” से स्पष्ट होता है कि जल संसाधन की सुरक्षा और सही प्रबंधन से ही राष्ट्र की असली समृद्धि संभव है।

सम्मेलन की खासियत थी कि इसने विश्वभर से बांध सुरक्षा में विशेषज्ञों और नेताओं को एक साथ लाया, ताकि एक साझा मंच पर विचार और अनुभव आदान प्रदान किया जा सके।

इस सम्मेलन में बांध सुरक्षा को बढ़ाने, अत्याधुनिक विषयों पर चर्चा करने और बांध पुनर्वास और सुधार परियोजना (डीआरआईपी) के अगले चरण पर प्रकाश डालने के विषयों पर जोर दिया गया।

जल संरक्षण और प्रबंधन की महत्वपूर्णता को समझते हुए, तकनीकी सत्र, प्रदर्शनियाँ और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*