आईजीओटी कर्मयोगी भारत प्लेटफॉर्म ने एस्पिरेशनल ब्लॉक्स के लिए शिक्षात्मक मॉड्यूल प्रस्तुत किया

भारतीय सरकार ने समय-समय पर विभिन्न योजनाएँ और पहलें उठाई हैं, जिसका मुख्य उद्देश्य जनता की सेवा, उनके कौशल विकास और सशक्तिकरण है। इसी कड़ी में, आईजीओटी कर्मयोगी भारत प्लेटफॉर्म ने नीति आयोग के सहयोग से एस्पिरेशनल ब्लॉक्स प्रोग्राम (एबीपी) को समर्पित एक अद्वितीय शिक्षण मॉड्यूल का विकास किया है।

इस मॉड्यूल में ब्लॉक अधिकारियों की विशिष्ट आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर दस प्रमुख पाठ्यक्रम विकसित किए गए हैं। यह पाठ्यक्रम समय प्रबंधन, संचार, नेतृत्व कौशल, सतत विकास लक्ष्य और तनाव प्रबंधन जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर केंद्रित हैं। इन पाठ्यक्रमों का मुख्य उद्देश्य ब्लॉक-स्तरीय अधिकारियों की प्रोफेशनल दक्षता को वृद्धि प्रदान करना है, ताकि वे अपने कर्तव्यों को अधिक प्रभावी तरीके से पूरा कर सकें।

आईजीओटी कर्मयोगी प्लेटफॉर्म अब तक 685 से अधिक पाठ्यक्रमों की लाइब्रेरी तक पहुंच प्रदान करता है, जिससे सरकारी अधिकारियों को निरंतर सीखने और कौशल विकास की सुविधा मिलती है।

यह पहल न केवल सरकारी अधिकारियों की व्यावसायिक वृद्धि में मदद करेगी, बल्कि उन्हें समाज में अधिक सकारात्मक और प्रभावी ढंग से कार्य करने के लिए प्रेरित भी करेगी।

आखिर में, इस प्रकार के प्रोग्राम और पाठ्यक्रम समाज में प्रभावी परिवर्तन लाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित होते हैं, जो सशक्त और समर्थ भारत की दिशा में एक अद्वितीय योगदान प्रदान करते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*