“केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव ने भारत की G20 प्रेसीडेंसी के दौरान रिसोर्स एफिशिएंसी सर्कुलर इकोनॉमी इंडस्ट्री गठबंधन (RECEIC) का उद्घाटन किया”

भारत की G20 प्रेसीडेंसी के दौरान, संसाधन दक्षता सर्कुलर इकोनॉमी इंडस्ट्री गठबंधन (RECEIC) का उद्घाटन किया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य विश्वव्यापी स्तर पर संसाधनों की कुशलता और परिपत्र अर्थव्यवस्था के अभ्यासों को प्रोत्साहित करना है। यह गठबंधन एक स्वयं संचालित पहल है, जो भारत की G20 प्रेसीडेंसी के बाद भी स्थायी रूप से कार्य करता रहेगा, इससे पर्यावरण की स्थिरता पर लंबे समय तक प्रभाव पड़ने की संभावना है।विश्व जलवायु परिवर्तन, जैवविविधता के नुकसान और प्रदूषण जैसी गंभीर समस्याओं का सामना कर रहा है। संसाधन दक्षता और सर्कुलर अर्थव्यवस्था की नीतियां, संसाधनों की कमी से निपटने और समानता तथा सतत विकास को प्रोत्साहित करने के लिए प्रलोभनीय समाधान प्रस्तुत करती हैं। इन नीतियों के माध्यम से, लीनियर ‘बनाओ-उपयोग करो-फेंको’ मॉडल से हम स्थायी और पुनर्योजनात्मक दृष्टिकोण की ओर बदल सकते हैं, जिससे संसाधनों का उपयोग सुधारा जा सकता है और अपशिष्ट को कम किया जा सकता है।

भारत के केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव ने चेन्नई में भारत की G20 प्रेसीडेंसी के क्षेत्र में रिसोर्स एफिशिएंसी सर्कुलर इकोनॉमी इंडस्ट्री गठबंधन (RECEIC) की स्थापना की। इस गठबंधन का मुख्य उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों और देशों की कंपनियों को एकजुट करना है, ताकि संसाधन दक्षता और परिपत्र अर्थव्यवस्था के नियमों को विश्वव्यापी रूप से बढ़ावा दिया जा सके। इस आयोजन का आयोजन G20 के पर्यावरण और जलवायु स्थिरता कार्य समूह तथा पर्यावरण और जलवायु मंत्रियों की बैठक के दौरान हुआ।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*