आईएएस अधिकारी एन विट्टल का निधन

पद्म भूषण से नवाजे गए, 1960 बैच के गुजरात कैडर के भूतपूर्व आईएएस अधिकारी एन विट्टल का चेन्नई में स्वर्गवास हो गया। पूर्व दूरसंचार सचिव और केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) विट्टल, 85 वर्षीय, का गुरुवार को देहावसान हुआ। उनके निधन के साथ ही देश ने उस व्यक्ति को खो दिया, जिसने चार दशक पहले सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उनके विकास के लिए नींव रखी थी।

एन विट्टल के 40 से अधिक वर्षों के अनुभव में औद्योगिक प्रबंधन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, और सुरक्षा क्षेत्रों पर विस्तृत कार्य हैं। वे 1990 से 1996 तक इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के सचिव रह चुके हैं, जिसके दौरान उन्होंने सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने, सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी पार्क की स्थापना करने, और उद्योग से साझेदारी की रणनीतियों का संचालन किया। इन्हीं पहलों के फलस्वरूप, सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) का निर्माण हुआ।


लोयोला कॉलेज, चेन्नई से रसायन विज्ञान में स्नातक उपाधि प्राप्त करने वाले एन विट्टल, सच्चाई और भ्रष्टाचार-रहित भारत के दृढ़ समर्थक थे। उनकी पुस्तक, करप्शन इन इंडिया – द रोडब्लॉक टू नेशनल प्रॉस्पेरिटी, की भूमिका में उन्होंने कहा है, “भ्रष्टाचार राष्ट्रविरोधी, अर्थव्यवस्था के विकास के विरुद्ध और गरीबों के विरुद्ध है।” सीवीसी के पद के दौरान, उन्होंने चार वर्षों तक प्रशासनिक स्तर पर और परोक्षतः राजनीतिक स्तर पर भ्रष्टाचार का गहन अध्ययन किया था।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*