अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना


कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के अंतर्गत चलने वाली अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की अवधि को सरकार ने 30 जून, 2024 तक यानी अतिरिक्त दो वर्षों के लिए बढ़ाने का फैसला लिया है।

यह योजना का तीसरा विस्तार है, पहले दो विस्तार 2020 और 2021 में किए गए थे। इस विस्तार का प्रमुख उद्देश्य उन ईएसआईसी लाभार्थियों की वित्तीय सहायता सुनिश्चित करना है, जिन्होंने प्रकोप के दौरान अपनी नौकरी खो दी थी।

2018 में पायलट प्रकल्प के रूप में आरंभ की गई अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना को मूल रूप से दो साल के लिए चलाने का योजना था। लेकिन, कोविड-19 महामारी और उससे उत्पन्न हुई चुनौतियों के चलते, सरकार ने इस योजना को अधिक समय के लिए विस्तारित करने का निर्णय लिया।

यह योजना 1948 के ईएसआई अधिनियम के धारा 2(9) के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों की सहायता करने वाली कल्याणकारी पहल है, जिसमें उन्हें बेरोजगारी की स्थिति में 90 दिनों तक की राहत प्रदान की जाती है, हालांकि यह एक बारी के लाभ तक सीमित है।

इस योजना के अंतर्गत, योग्य लाभार्थियों को उनकी औसत दैनिक कमाई के 50% के बराबर भुगतान की राहत दी जाती है, जिसका आधार उनकी पिछले चार योगदान अवधियों की कुल कमाई से निर्धारित होता है, जिसे 730 से विभाजित करके गणना की जाती है। योजना के लिए पात्रता प्राप्त करने के लिए, व्यक्ति को अपनी बेरोजगारी से पहले के कम से कम दो वर्षों के दौरान निरंतर रूप से बीमा योग्य नौकरी में होना आवश्यक है।इसके अतिरिक्त, उन्हें अपनी बेरोजगारी की पूर्व स्थिति में योगदान अवधि के दौरान न्यूनतम 78 दिनों के लिए योगदान देना होगा। और वे बेरोजगार होने से पहले के दो वर्षों में शेष तीन योगदान अवधियों में से किसी एक में भी कम से कम 78 दिनों के लिए योगदान देने के लिए बाध्य होंगे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*