कारगिल विजय दिवस


हर वर्ष 26 जुलाई को, हम भारतीय सैनिकों की बहादुरी और बलिदान को याद करते हैं जिन्होंने 1999 में कारगिल युद्ध में देश के लिए अपनी जान की आहुति दी। इस दिन को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है, यह दिन हमें उस महत्वपूर्ण सैन्य जीत की याद दिलाता है जिसे भारत ने ‘ऑपरेशन विजय’ के द्वारा पाकिस्तान पर प्राप्त किया था। यह दिन हमारे वीर सैनिकों के बलिदान को याद करने और उनकी वीरता का सम्मान करने का दिन है।

2023 में हम भारतीयों ने कारगिल विजय दिवस की 24वीं वर्षगांठ समारोहित की। यह दिन विशेष रूप से कारगिल युद्ध की याद में होता है, जो 1999 में हुआ था। यह युद्ध भारतीय सेना और पाकिस्तानी घुसपैठियों के बीच जम्मू-कश्मीर के कारगिल क्षेत्र में हुआ था, जो नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास स्थित है। इस युद्ध में भारतीय सेना ने ‘ऑपरेशन विजय’ के तहत बहादुरी और वीरता से लड़ाई लड़ी और पाकिस्तानी घुसपैठियों को वापस धकेला था। इसने हमारी सेना को ‘टाइगर हिल’ और अन्य महत्वपूर्ण स्थलों पर नियंत्रण प्राप्त करने में मदद की थी।

कारगिल विजय दिवस क्यों मनाया जाता है

भारत भर में कारगिल विजय दिवस विशेष धूमधाम और सम्मान के साथ मनाया जाता है। हमारे देश के प्रधानमंत्री हर वर्ष इस अवसर पर अमर जवान ज्योति पर श्रद्धासुमन अर्पित करने के लिए इंडिया गेट जाते हैं। द्रास, जहाँ कारगिल युद्ध ने आकार लिया, वहाँ तोलोलिंग पहाड़ी के पास एक स्मारक स्थापित किया गया है। यह स्मारक भारतीय सैनिकों को याद करने के लिए भारतीय सेना द्वारा निर्मित किया गया है, जिन्होंने अपने देश की रक्षा के लिए अपनी जान की बलिदान दी। आकर्षक तथ्य यह है कि स्मारक के प्रवेश द्वार पर एक कविता ‘पुष्प की अभिलाषा’ खोजी जा सकती है और शहीदों के नाम स्मारकीय दीवार पर खुदाई गए हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*