अमेरिकी नौसेना का नेतृत्व करने वाली पहली महिला बनीं एडमिरल लिसा फ्रैंचेटी

अमेरिकी नौसेना के इतिहास में एडमिरल लिसा फ्रैंचेटी का नामांकन एक महत्त्वपूर्ण उदघाटन का कार्य किया। वह संचालन प्रमुख और संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ की भूमिका निभाने वाली पहली महिला बनीं, इससे नौसेना के इतिहास में एक नया अध्याय शुरू हुआ। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने नौसेना की कमान एडमिरल लिसा फ्रैंचेटी के हाथों में सौंपने का निर्णय लिया है। यदि इस नामांकन की सीनेट द्वारा अनुमोदन हो जाती है, तो फ्रैंचेटी संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ की पहली महिला सदस्य बनेंगी, जिसके अंतर्गत सेना, नौसेना, वायुसेना और अन्य मुख्य अधिकारी आते हैं।


लिसा मैरी फ्रैंचेटी एक प्रमुख एडमिरल हैं जो संयुक्त राज्य नौसेना में सेवा कर रही हैं। 2022 के सितम्बर महीने से वे नौसेना संचालन के 42वें उप प्रमुख के पद पर कार्यरत हैं, और हाल ही में उन्हें अमेरिकी नौसेना की सर्वोच्च पदस्थ व्यक्ति के रूप में नामित किया गया है, जिसमें वे पहली महिला होंगी।

पहले फ्रैंचेटी ने 2020 से 2022 तक संयुक्त स्टाफ के निदेशक के रूप में कार्य किया जहां उनका कार्यक्षेत्र रणनीति, योजनाएं और नीतियां थीं। 2020 में वे युद्ध-लड़ाई विकास के लिए नौसेना संचालन के दूसरे उप प्रमुख थीं और 2018 से 2020 तक वे संयुक्त राज्य अमेरिका के छठे फ्लीट की कमांडर थीं। फ्रैंचेटी संयुक्त राज्य अमेरिका की नौसेना में चार सितारा एडमिरल पद को प्राप्त करने वाली दूसरी महिला हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*