वन संरक्षण विधेयक

वन संरक्षण (संशोधन) विधेयक 2023 को आने वाले मानसून सत्र में संसद में रखा जाने की योजना है। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन, और श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत यह नया प्रस्तावित कानून मौजूदा वन (संरक्षण) अधिनियम, 1980 में संशोधन करने का उद्देश्य रखता है।

1980 का वन (संरक्षण) अधिनियम प्राथमिकता से वनों की सुरक्षा के लिए बनाया गया था, इसने वन और वन भूमि का गैर-वन उद्देश्यों के लिए उपयोग करने पर रोक लगाई। इसमें यह प्रावधान किया गया कि वन और वन भूमि के किसी भी प्रकार के अनादरण के लिए केंद्रीय सरकार की पहली मंजूरी, एक सलाहकार समिति की सिफारिश के आधार पर, आवश्यक होगी। इसका मुख्य उद्देश्य वनों की बड़ी स्तर पर कटाई और वन भूमि के गैर-वन कार्यों के लिए परिवर्तन को रोकना था।

2006 का अनुसूचित जनजाति और अन्य पारंपरिक वन निवासी (वन अधिकारों की मान्यता अधिनियम) वन में रहने वाले समुदायों को ऊपर उल्लिखित वन अनुमति नियमों में कुछ आराम देता है। इस अधिनियम के तहत, केंद्र सरकार ने वन अधिकारों की पहचान और विशेषज्ञता को स्वीकृत किया, और अनुसूचित जनजातियों और अन्य वन निवास समुदायों के लिए वन अनुमतियों में कुछ रियायत दी। इन अधिकारों को प्राप्त करने का एक व्यापक प्रक्रिया है, जिसमें ग्राम सभाओं द्वारा प्रस्ताव का पारित होना और विभिन्न स्तरों पर समितियों द्वारा निगरानी शामिल होती है।

प्रस्तावित संशोधनों ने विभिन्न संवेदनशील मुद्दों को उजागर किया है। सबसे पहले, इस संशोधन का उद्देश्य 1980 के अधिनियम के मूल ध्येय के विपरीत जान पड़ता है, जो वन भूमि की सुरक्षा और बड़े पैमाने पर वन कटाई को रोकने के लिए था। दूसरा, 2023 संशोधन द्वारा दी गई राहत 2006 अधिनियम के अन्तर्गत वन निवासी समुदायों के संरक्षित अधिकारों का उल्लंघन कर सकती है, जो इसके बाद के लक्ष्य को खतरे में डाल सकती है। तीसरे, 2006 के अधिनियम के तहत, बिना समाधान प्रक्रिया में शामिल अधिकारियों की सहमति या मंजूरी के, छूट देने का प्रावधान है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*