भूमि सुरक्षा और संरक्षण

“भूमि सम्मान” 2023 का उद्देश्य डिजिटल इंडिया लैंड रिकॉर्ड्स आधुनिकीकरण कार्यक्रम (डीआईएलआरएमपी) के कार्यान्वयन में व्यक्तियों और टीमों के उत्कृष्ट प्रदर्शन को स्वीकार करना है। 18 जुलाई 2023 को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में भारत के राष्ट्रपति द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा।

कुल 9 राज्य सचिवों और 68 जिला कलेक्टरों को उनकी समर्पित टीमों के साथ उनकी असाधारण उपलब्धियों के लिए सम्मानित “भूमि सम्मान” प्राप्त होगा। इन व्यक्तियों ने डीआईएलआरएमपी के मुख्य घटकों की संतृप्ति हासिल करने में उत्कृष्टता हासिल की है, और भूमि रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण और कम्प्यूटरीकरण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। भूमि संसाधन विभाग ने 31 मार्च 2024 तक देश के सभी जिलों में भूमि रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण में 100% संतृप्ति प्राप्त करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है।

“भूमि सम्मान” इनके द्वारा किए गए समर्पित प्रयासों के लिए एक प्रेरणा और वसीयतनामा के रूप में कार्य करता है। इस लक्ष्य को साकार करने में व्यक्ति और टीमें। “भूमि सम्मान” योजना केंद्र और राज्य सरकारों के बीच सहकारी संघवाद और विश्वास के सिद्धांतों का उदाहरण है। पुरस्कारों के लिए ग्रेडिंग प्रणाली राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा प्रदान की गई प्रदर्शन रिपोर्ट और इनपुट पर आधारित है, जो भूमि रिकॉर्ड के कम्प्यूटरीकरण और डिजिटलीकरण में एक मजबूत साझेदारी को बढ़ावा देती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*