भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद का 95 वां स्थापना दिवस

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) ने पूसा, नई दिल्ली में स्थित राष्ट्रीय कृषि विज्ञान परिसर में अपनी 95वीं स्थापना की और प्रौद्योगिकी दिवस का आयोजन किया। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) ने अपनी 95वीं स्थापना और प्रौद्योगिकी दिवस को पूसा, नई दिल्ली के राष्ट्रीय कृषि विज्ञान परिसर में मनाया, जहां केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मौजूद थे। आईसीएआर प्रतिवर्ष 16 जुलाई को अपना स्थापना दिवस मनाता है, हालांकि इस वर्ष से इसे ‘स्थापना एवं प्रौद्योगिकी दिवस’ के नाम से जाना जाएगा।

इस कार्यक्रम में विभिन्न आईसीएआर संस्थानों ने विकसित किए गए आधुनिक तकनीकों का प्रदर्शन किया गया, जिसका मुख्य उद्देश्य कृषि उत्पादन, गुणवत्ता, और किसानों की आय को बढ़ाना था। इसमें चावल, गेहूं, मक्का, दालें, तिलहन, बाजरा (श्री अन्ना) और अन्य महत्वपूर्ण व्यावसायिक फसलों के साथ-साथ एक व्यापक श्रृंखला में फसलों का प्रदर्शन किया गया, जो पर्यावरण-प्रिय प्रौद्योगिकियों पर आधारित थी। इस आयोजन में मशीनीकरण, सटीक खेती, और मूल्य वृद्धि के साथ-साथ टिकाऊ और जलवायु-लचीली कृषि की महत्वपूर्णता पर ध्यान केंद्रित किया गया। आगंतुकों को आईसीएआर की मजबूत विस्तार प्रणाली और शैक्षिक नवाचारों के प्रयोग का अवसर भी मिला, जो कृषि के सफल प्रचार में सक्रिय योगदान करते हैं।

आईसीएआर भारत सरकार के कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के अधीन संचालित एक स्वशासी इकाई है, जो बागवानी, मत्स्य पालन, और पशु विज्ञान सहित विभिन्न कृषि क्षेत्रों में अनुसंधान और शिक्षा को समन्वय, निर्देशन, और देखभाल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। पूरे देश में 113 आईसीएआर संस्थानों और 74 कृषि विश्वविद्यालयों के साथ, आईसीएआर कृषि विज्ञान के क्षेत्र में अग्रणी अनुसंधान के रूप में सर्वाधिक पहचानी जाती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*