क्या हैं वाई-ब्रेक प्रोटोकॉल

योग के क्षेत्र में प्रतिष्ठित विशेषज्ञों द्वारा “वाई-ब्रेक – योग एट ऑफिस चेयर” प्रोटोकॉल सावधानीपूर्वक विकसित किया गया है। आयुष मंत्रालय ने इस परीक्षित और प्रभावी प्रोटोकॉल को बनाने के लिए मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के साथ सहयोग किया है।

यह प्रोटोकॉल कर्मठों को कार्यस्थल पर सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करने और तनाव से निपटने का मार्ग प्रदान करता है। इसका उद्देश्य कर्मियों की मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को सुधारना है। यह आधारभूत योगाभ्यास तकनीकों का उपयोग करके दिनचर्या में स्थिरता और स्थायित्व प्रदान करता है।

वाई-ब्रेक प्रोटोकॉल न केवल कार्यस्थल के तनाव को कम करने में मदद करता है, बल्कि समग्र कल्याण को बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण योगदान देता है। इससे कर्मियों की उत्पादकता और कार्य में स्थिरता बढ़ती है और स्वस्थ मनोवैज्ञानिक और शारीरिक अवस्था प्राप्त होती है। इस प्रोटोकॉल के अनुसार, कर्मियों को नियमित अंतरालों पर योगाभ्यास करने का अवसर मिलता है जो उन्हें तनाव से राहत देता है और सामरिक दबाव को कम करने में मदद करता है।

यह प्रोटोकॉल व्यवसायिक माहौल में कर्मियों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए उनके प्रदर्शन और संतुलन को सुधारने में मदद करता है। इसका अनुसरण करने से कर्मियों का सामरिक और मानसिक विकास होता है और कार्य स्थायित्व और उत्पादकता में सुधार होता है।

“वाई-ब्रेक – योग एट ऑफिस चेयर: संतुलितता और कल्याण के लिए नवीनतम प्रोटोकॉल” ने योग को व्यापक तरीके से व्यवसायिक माहौल में प्रयोग किया है और कर्मियों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में मदद की है। इससे कार्यस्थल में स्थिरता, संतुलन और कल्याण को प्राप्त करने में सहायता मिलती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*