टाटा-एयरबस प्रोजेक्ट C-295

Current Update :

यूरोप की प्रमुख विमानन कंपनी एयरबस (Airbus) और टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स (TASL)  गुजरात के वडोदरा में भारतीय वायु सेना (IAF) के लिए C-295 परिवहन विमान का निर्माण करेंगी जिसका पीएम मोदी ने उद्घाटन किया है।

C-295 परिवहन विमान से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी :

पीएम मोदी  30 अक्टूबर को वडोदरा में C-295 परिवहन विमान के निर्माण संयंत्र की आधारशिला रखी जो भारत के लिए एक ऐतिहासिक पल था. सितंबर 2026 में गुजरात में निर्मित पहले विमान के आने की सम्भावना जताई जा रही है। यूरोप की प्रमुख विमानन कंपनी एयरबस (Airbus) और TATA एडवांस्ड सिस्टम्स (TASL), गुजरात के वडोदरा में भारतीय वायु सेना (IAF) के लिए C-295 एयरक्राफ्ट का निर्माण करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 अक्टूबर को वडोदरा में C-295 ट्रांस्‍पोर्ट एयरक्राफ्ट के निर्माण संयंत्र की आधारशिला रखेंगे. ये पहली बार है जब C-295 एयरक्राफ्ट का निर्माण यूरोप के बाहर होने जा रहा है।

C-295M एक ट्विन-टर्बोप्रॉप ट्रांस्‍पोर्ट एयरक्राफ्ट है. नया C-295 एयरक्राफ्ट पिछले CN-235 ट्रांसपोर्टर का एक अपग्रेड है, जिसमें एक विशिष्ट हाई-विंग और रियर-लोडर डिज़ाइन है। C-295 विमान को VIP ट्रांस्‍पोर्ट, मेडिकल एग्जिक्‍यूशन, सैन्य संचालन, हवा से हवा में ईंधन भरने के साथ-साथ नागरिक और मानवीय मिशन के लिए कॉन्फ़िगर किया जा सकता है । केंद्र ने पिछले महीने एयरबस से 56 परिवहन विमानों की खरीद को मंजूरी दी थी. इस अनुबंध के हिस्से के रूप में, 16 विमान उड़ान भरने की स्थिति में भारत को दिए जाएंगे और 40 विमानों का निर्माण भारत में किया जाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*