वंदे भारत ट्रेनों का निर्यात करेगी भारतीय रेलवे

Current Update :

दक्षिण अमेरिका और पूर्वी एशिया के बाजारों में वंदे भारत ट्रेनों का एक प्रमुख निर्यातक बनने पर विचार कर रहा है, रेलवे

उन्होंने यह भी कहा कि रेलवे अगले कुछ वर्षों में 75 वंदे भारत ट्रेनों पर 10-12 लाख किलोमीटर की दूरी तय करने की योजना बना रहा है, ताकि इन्हें निर्यात के लिए तैयार किया जा सके। “ट्रेनों को निर्यात करने के लिए पारिस्थितिकी तंत्र अगले दो से तीन वर्षों में बनाया जाना है। हम अगले तीन वर्षों में 475 वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण करने के रास्ते पर हैं और एक बार जब वे सफलतापूर्वक चलेंगी, तो हमारे उत्पाद के बारे में वैश्विक बाजारों में विश्वास होगा। उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान वंदे भारत ट्रेनें ब्रॉड गेज के लिए फिट हैं , रेलवे की निर्माण इकाइयां दुनिया भर के देशों द्वारा उपयोग किए जाने वाले मानक गेज पर चलने के लिए ट्रेनों को अनुकूलित करेंगी।

वंदे भारत ट्रेन के बारे में :

ICF चेन्नई में निर्मित वंदे भारत ट्रेनों को ब्रॉड गेज ऑपरेशन पर 180 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति से चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वंदे भारत कम लागत वाला एक बेहतर उत्पाद है। वर्तमान में केवल आठ देशों के पास 180 किमी प्रति घंटे की गति वाली तकनीक है । फोकस हर साल नई तकनीक लाने का है।

वंदे भारत एक्सप्रेस, जिसे पहली ट्रेन 18 के नाम से जाना जाता था, एक सेमी-हाई-स्पीड, इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट ट्रेन है जो भारतीय रेलवे द्वारा नवंबर 2022 तक 5 निश्चित रूप से संचालित की जाती है। इसे भारत में सबसे पहले चेन्नई के पेरम्बूर में मिश्रित कोच फैक्ट्री द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया था। पहली ट्रेन के निर्माण में 18 महीने लगे। पहली ट्रेन की यूनिट की लागत ₹ 100 करोड़ थी और दूसरी पीढ़ी के ट्रेन के पहले सेट की कीमत ₹ 115 करोड़ है। ट्रेन को 15 फरवरी 2019 को लॉन्च किया गया था, तब तक एक दूसरी इकाई के उत्पादन और सेवा के लिए तैयार होने की उम्मीद थी। 27 जनवरी 2019 को इस सेवा का नाम ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ रखा गया।

भारतीय रेलवे ने 502 वंदे भारत ट्रेनों के लिए निविदाओं को अंतिम रूप दिया है , जिनमें से 200 ट्रेनसेट में स्लीपर सुविधा होगी। वंदे भारत के लिए स्लीपर डिजाइन लगभग फाइनल हो चुका है और स्लीपर वाली इन ट्रेनों का निर्माण शीघ्र ही शुरू हो जाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*