Film Bazaar Inauguration 2022

Current Update :

 केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने 21 नवंबर, 2022 को सबसे बड़े दक्षिण एशियाई फिल्म बाजार- फिल्म बाजार का उद्घाटन किया। भारत के 53वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के मौके पर आयोजित सबसे बड़ा दक्षिण एशियाई फिल्म बाजार और अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समुदायों के बीच रचनात्मक और वित्तीय सहयोग को प्रोत्साहित करता है।उद्घाटन के अवसर पर अपने संबोधन के दौरान, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत दुनिया के सबसे बड़े फिल्म निर्माता देशों में से एक है, और भारत का अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) एशिया का सबसे बड़ा फिल्म समारोह है। उन्होंने यह भी कहा कि निर्माता भारत में फिल्म निर्माताओं के साथ जुड़ने और सहयोग करने के लिए यहां आते हैं, जिससे आईएफएफआई को फिल्म बाजार की पहल के लिए सही मंच बनाया है।

53वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव क्या है :

  • भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) के 53वें संस्करण में 79 देशों की 280 फिल्मों का संग्रह प्रदर्शित किया जा रहा है।
  • 25 फीचर और 20 गैर-फीचर फिल्मों को भारतीय पैनोरमा सेक्शन में प्रविष्टियों के व्यापक स्पेक्ट्रम से प्रदर्शित किया जाएगा।
  • 53वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) का आयोजन राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम और एंटरटेनमेंट सोसाइटी ऑफ गोवा द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।
  • पहली बार आईएफएफआई में भारतीय, वैश्विक सिनेमा और ओटीटी का भव्य प्रीमियर आयोजित किया जाएगा, जिसमें विश्व स्तर पर प्रशंसित श्रृंखला फौदा के चौथे सीजन का प्रीमियर भी शामिल है, जिसमें आज दुनिया के कुछ सबसे बड़े इजरायली सितारे शामिल हैं।
  • त्योहार को अधिक समावेशी और सभी के लिए सुलभ बनाने के लिए, दिव्यांगजन स्क्रीनिंग (विशेष रूप से विकलांगों के लिए) के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं।
  • उनकी पहुंच की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, इस खंड की फिल्में ऑडियो-विजुअल-सुसज्जित होंगी, जिसमें एम्बेडेड ऑडियो विवरण और उपशीर्षक होंगे।
  • फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) ऑटिस्टिक व्यक्तियों के लिए ‘स्मार्टफोन फिल्म मेकिंग’ पर विशेष रूप से विकलांगों के लिए दो विशेष पाठ्यक्रम और व्हीलचेयर उपयोगकर्ताओं के लिए ‘स्क्रीन एक्टिंग’ में एक बुनियादी पाठ्यक्रम आयोजित करेगा।
  • आईएफएफआई 53 में वह सब कुछ है जो एक फिल्म प्रेमी चाहता है- 75 क्रिएटिव यंग माइंड्स, मास्टरक्लासेस, बॉक्स ऑफिस फ्लेवर, फिल्म बाजार और ग्लोबल सिनेमा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*