जानिए क्या है वन नेशन, वन डायलिसिस योजना

इस योजना के माध्यम से भारत में कोई भी रोगी देश में कहीं से भी डायलिसिस की सुविधा प्राप्त कर सकता है.

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने 26 जून 2022 को कहा कि केंद्र सरकार जल्द ही प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डायलिसिस कार्यक्रम के अंतर्गत ‘वन नेशन, वन डायलिसिस’ कार्यक्रम शुरू करेगी. इसे सरकार द्वारा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डायलिसिस कार्यक्रम के अंतर्गत लॉन्च किया जाएगा.

इस योजना के माध्यम से भारत में कोई भी रोगी देश में कहीं से भी डायलिसिस की सुविधा प्राप्त कर सकता है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री द्वारा तमिलनाडु और पुडुचेरी की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान ‘वन नेशन, वन डायलिसिस कार्यक्रम’ की घोषणा की गई. उन्होंने चेन्नई में तमिलनाडु सरकार के मल्टी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में स्थापित रोबोटिक सर्जरी मशीन का दौरा किया तथा उसका अवलोकन किया

 कार्यक्रम का उद्देश्य

इस कार्यक्रम का उद्देश्य किडनी से संबंधित रोगियों को संसाधनों का उचित प्रयोग करके, नियमित अभ्यास और विस्तृत उत्पादों की सहायता से घर पर ही डायलिसिस की सेवा उपलब्ध कराना है. इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य किडनी संबंधित रोगों से ग्रस्त रोगियों को डायलिसिस की सरल और सहज सुविधाएँ प्रदान करके उनके शरीर को स्वस्थ बनाना है. ये दिशा-निर्देश राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली संसाधन केंद्र तथा एक विशेषज्ञ समिति के समन्वित प्रयासों से जारी किये गए हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*