क्या भारत में आने वाली है कोरोना की चौथी लहर?

एक बार फिर से देश में कोरोना (Covid-19) के मामले बढ़ रहे हैं. देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 7,240 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 8 लोगों की मौत हुई है. लगातार दूसरे दिन देश में नये केसों में 40 फीसदी का बढ़ोतरी देखने को मिल रहा है.

कोरोना के मामलों में चार महीने से गिरावट आ रही थी, लेकिन बीते कुछ हफ्तों से नए मामलों में उछाल आ गया है. दिल्ली, कर्नाटक, मुंबई, केरल समेत देश के कई राज्य ऐसे हैं जहां एक हफ्ते में नए केसों की संख्या दोगुनी तक बढ़ गई है. मामलों में बढ़ोतरी को लेकर ये आशंका जताई जाती रही है कि क्या ये कोरोना (Covid-19) की चौथी लहर की आहट है.

संक्रमण दर दो फीसदी के पार

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 111 दिन बाद संक्रमण दर दो प्रतिशत के पार हो गई है. देश में संक्रमण दर का बढ़ना बता रहा है कि कोरोना (Covid-19) से हालात फिर बिगड़ने शुरू हो गए हैं.

क्यों बढ़ रहे हैं नए मामले?

कोरोना के नए केसों में तेजी के लिए ओमिक्रॉन के दो सब-वैरिएंट्स BA.4 और BA.5 को अहम जिम्मेदार माना जा रहा है. देश में महाराष्ट्र, तेलंगाना, तमिलनाडु में इन दोनों वैरिएंट्स की प्रवेश हो चुकी है. ऐसा नहीं है कि केवल भारत में ही कोरोना के केसों में तेजी आ रही है, बल्कि विश्व के कई हिस्सों में इन दोनों सब-वैरिएंट्स से संक्रमण फिर से बढ़ रहा है.

क्या बताया  WHO ने?

पिछले महीने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बताया था कि इन दोनों सब-वैरिएंट्स से केसों में तेजी आ सकती है. अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (CDC) और यूरोपियन सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (ECDC) ने इन दोनों सब-वैरिएंट्स को ‘चिंताजनक’ घोषित कर रखा है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*