छत्तीसगढ़ सरकार-इंडिया सेंटर फाउंडेशन में समझौता

9 मार्च, 2021 को छत्तीसगढ़ सरकार और इंडिया सेंटर फाउंडेशन के बीच राज्य में शिक्षा, कौशल विकास, औद्योगिक विकास, कृषि गलियारे का विकास, इनोवेटिव डिजिटल समाधान, शहरी तथा ग्रामीण विकास, बौद्ध पर्यटन अधोसंरचना आदि क्षेत्रों के वैकल्पिक विकास मॉडल के माध्यम से समग्र विकास हेतु समझौता-ज्ञापन हस्ताक्षरित हुआ।

सरकार के बयान में कहा गया है कि शिक्षा, कौशल विकास, औद्योगिक विकास और कृषि गलियारों के विकास, नवीन डिजिटल समाधान, शहरी और ग्रामीण विकास, बौद्ध पर्यटन बुनियादी ढांचे, आदि जैसे क्षेत्रों के समग्र विकास के लिए वैकल्पिक विकास मॉडल को अपनाया जाना है।

एमओयू पर मंगलवार को इंडिया सेंटर फाउंडेशन की ओर से राज्य सरकार की ओर से उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव मनोज कुमार पिंगुआ और ट्रस्टी और आईसीएफ संकल्प शुक्ला के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए गए।

एमओयू पर हस्ताक्षर समारोह के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ। प्रेममाई सिंह टेकाम, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, और अन्य प्रतिष्ठित व्यक्ति मौजूद थे। इस समझौता ज्ञापन के तहत, छत्तीसगढ़ को एक वैकल्पिक विकास मॉडल के माध्यम से मजबूत किया जाएगा, जो विशेष रूप से भारत-जापान वैश्विक साझेदारी और इसके वैश्विक भागीदारों पर केंद्रित होगा। इस वैकल्पिक विकास मॉडल के तहत, ऊर्जा-दक्षता, पर्यावरणीय जिम्मेदारी और स्थिरता (ईईएस) पर केंद्रित सामाजिक-आर्थिक विकास रणनीतियों को लागू किया जाएगा। यह मॉडल अपने मुख्य संसाधनों और पर्यावरण का उचित उपयोग सुनिश्चित करेगा। विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह मॉडल शिक्षा, कौशल विकास, औद्योगिक विकास, कृषि गलियारों के विकास, नवीन डिजिटल समाधान, शहरी और ग्रामीण विकास, बौद्ध पर्यटन बुनियादी ढांचा क्षेत्रों के विकास के माध्यम से वैश्विक प्लेटफार्मों पर छत्तीसगढ़ की उपस्थिति सुनिश्चित करेगा।

प्रश्न- छत्तीसगढ़ सरकार और इंडिया सेंटर फाउंडेशन के बीच राज्य में कई क्षेत्रों का वैकल्पिक विकास मॉडल के माध्यम से समग्र विकास करने हेतु समझौता-ज्ञापन हस्ताक्षरित हुआ। निम्न विकल्प में से कौन सा क्षेत्र शामिल है ?

(a) शिक्षा

(b) शहरी और ग्रामीण विकास

(c) बौद्ध् पर्यटन अधोसंरचना

(d) उपर्युक्त सभी

उत्तर-(d)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*