पीएम मोदी आज करेंगे वैश्विक एआई शिखर सम्मेलन RAISE 2020 का उद्घाटन

ऑनलाइन होने वाले इस सम्मेलन का आयोजन इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा नीति आयोग संयुक्त रूप से कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 05 अक्टूबर 2020 को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर पांच दिवसीय वैश्विक वर्चुअल शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर चर्चा को प्रोत्साहित करने के लिए यह एक शानदार प्रयास है. उन्होंने कहा कि मनुष्यों के साथ एआई का टीमवर्क हमारे ग्रह के लिए चमत्कार कर सकती है.

RAISE 2020 के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें: 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी  मंत्री रविशंकर प्रसाद, नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी और आईबीएम के सीईओ अरविंद कृष्ण के साथ मुख्य भाषण देंगे।

RAISE 2020 का आयोजन अन्य क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवा, कृषि, शिक्षा और स्मार्ट गतिशीलता जैसे प्रमुख क्षेत्रों में सामाजिक सशक्तिकरण, समावेशन और परिवर्तन के लिए एआई का उपयोग करने के लिए विचारों का आदान-प्रदान करने और एक पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए किया जा रहा है।

शिखर सम्मेलन में प्रमुख राय निर्माताओं, शिक्षाविदों और सरकार के प्रतिनिधियों से वैश्विक भागीदारी का आह्वान किया जाएगा।

शिखर सम्मेलन का उद्देश्य सार्वजनिक बुनियादी ढांचे में एआई पर चर्चा को प्रोत्साहित करना, सामाजिक सशक्तिकरण, परिवर्तन और समाज को शामिल करने के लिए जिम्मेदार एआई का निर्माण करना है।

अब तक शिक्षाविदों के 38,700 से अधिक हितधारकों, 125 देशों के अनुसंधान उद्योग और सरकारों के प्रतिनिधियों ने शिखर सम्मेलन के लिए पंजीकरण किया है।

उद्योग के विश्लेषकों ने अनुमान लगाया कि शिखर सम्मेलन 2035 तक भारत की अर्थव्यवस्था में 957 बिलियन डॉलर से अधिक राशि को जोड़ेगा। 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*