WEF की यंग ग्लोबल लीडर्स की सूची में शामिल हुए बायजूस रवेन्द्रन और गौरव गुप्ता

बायजूस (Byju) क्लासेस के संस्थापक बायजूस रवेन्द्रन और ज़ोमेटो के सह-संस्थापक गौरव गुप्ता उन पाँच भारतीयों में शामिल हैं, जिन्हें विश्व आर्थिक मंच (World Economic Forum) द्वारा जारी की जाने 115 युवा वैश्विक नेताओं की नई सूची में शामिल किया गया है। 

2015 में Byju को लॉन्च करने वाले रवींद्रन खुद को पेशे से एक शिक्षक व संयोग से एक उद्यमी बताते हैं। गुप्ता का Zomato एक भविष्य आधारित फ़ूड प्रौद्योगिकी स्टार्ट-अप रहा है, जिसे उन्होंने टेबल रिजर्व करने के व्यवसाय के रूप में शुरू किया और फिर पूरे भारत समेत UAE और ऑस्ट्रेलिया में इसका विस्तार किया।

सूची में शामिल अन्य तीन भारतीय:-

तारा सिंह वचानी (अंतरा सीनियर लिविंग की सीईओ), वचानी की अगुवाई वाली अंतरा सीनियर लिविंग कंपनी वरिष्ठ नागरिकों का जीवन स्तर, दिनचर्या और स्वास्थ्य बेहतर बनाने की दिशा में काम करती है, साथ ही इसे पहले भारतीय उद्यम के रूप में जाना जाता है जो जीवंत आवासीय समुदायों का निर्माण करता है जो स्वास्थ्य देखभाल के साथ जीवन शैली प्रदान करते हैं।

विनती मुतरेजा (प्रबंध निदेशक और सीईओ, विनती ऑर्गेनिक्स लिमिटेड), मुतरेजा की अगुवाई वाली विनती ऑर्गेनिक्स रसायन क्षेत्र की कंपनी है, उन्होंने पर्यावरण हितैषी रासायनिक क्रियाओं और उत्पादों के चयन के लिए एक नवोन्मेषी तरीका विकसित किया है.

स्वपन मेहरा (सीईओ, इओरा इकोलॉजिकल सॉल्यूशंस), मेहरा के नेतृत्व वाली आयोरा देश में जलवायु परिवर्तन और पारिस्थितिकी संरक्षण की दिशा में काम करती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*